Skip to main content

"गयी भैंस पानी में" मुहावरे का अर्थ | Gayi Bhains Paani Mein Meaning in Hindi

Gayi Bhains Paani Mein Meaning in Hindi: अगर आप कभी गांव में गए होंगे या आप गांव के रहने वाले हैं या आप का कोई जानने वाला गांव से है तो आपने उसे यह मुहावरा कहते हुए जरूर सुना होगा गई भैंस पानी में और अगर आपको उत्सुकता हुई है कि इस मुहावरे का क्या मतलब है तो आप एकदम सही जगह है.

Gayi Bhains Paani Mein Meaning in Hindi
Gayi Bhains Paani Mein Meaning in Hindi

इस पोस्ट में हमने गई भैंस पानी में मुहावरे का अर्थ विस्तार से बताया है और इसका इस्तेमाल कहां किया जाता है यह भी बताया गया है गई भैंस पानी में मुहावरे के बारे में विस्तार से जानकारी के लिए इस पोस्ट को आगे तक पढ़े.


Gayi Bhains Paani Mein Meaning in Hindi:

"गयी भैंस पानी में" मुहावरे का अर्थ-

"गयी भैंस पानी में" मुहावरे का मतलब होता है " कोई काम बिगड़ जाना", "करी कराई मेहनत बेकार होना"किसी चीज के लिए आपने बहुत मेहनत की हो और वो काम ख़राब हो जाये.


"गयी भैंस पानी में" मुहावरे का वाक्य में प्रयोग:

"गयी भैंस पानी में" मुहावरे का वाक्य में प्रयोग 1: मैंने हाईस्कूल की परीक्षा के लिए साल भर इतनी मेहनत से तैयारी की थी लेकिन जब मैंने न्यूज़ सुना की कोरोनावायरस की वजह से सरकार ने हाई स्कूल के सभी विद्यार्थियों को बिना एग्जाम के पास करने का निर्णय लिया है तो मैंने सोचा की की गई भैंस पानी में.

"गयी भैंस पानी में" मुहावरे का वाक्य में प्रयोग2:  किसानों ने इस साल धान की बहुत अच्छी फसल लगाई थी लेकिन बारिश ना होने और सूखा पड़ने की वजह से उनकी फसल बर्बाद हो गई.

"गयी भैंस पानी में" मुहावरे का वाक्य में प्रयोग3:  जाना एग्जाम से 1 दिन पहले मेरी तबीयत खराब हो गई  इससे मुझे लगा की गई भैंस पानी में.


Gayi Bhains Paani Mein Muhavare ka Arth "गयी भैंस पानी में" मुहावरे का मतलब: 

गांव में लोग अक्सर अपनी बातों को सही तरीके  और मजबूती से समझाने के लिए कई तरह के मुहावरों का इस्तेमाल करते हैं मुहावरों की उत्पत्ति पुराने जमाने के इंसानों द्वारा की गई इसका मकसद लोगों को कम शब्दों में कोई बात समझाने के लिए किया जाता है.

आपने भी कहीं ना कहीं किसी न किसी को मुहावरों का इस्तेमाल करते हुए सुना होगा अगर आप किसी देहाती या गांव से ताल्लुक रखते हैं बेशक आप भी इस तरह के मुहावरों का इस्तेमाल अपनी दैनिक जिंदगी में करते होंगे.

भारतीय भाषाओं में मुहावरे का एक महत्वपूर्ण  स्थान है कम शब्दों में ज्यादा बातें समझाने के लिए मुहावरे बेहतरीन साधन है.

जैसे "गागर में सागर भरना",  इस मुहावरे का अर्थ यह है एक छोटे से गागर में पूरे सागर का पानी भर दिया जाए मतलब कुछ ही शब्दों में बहुत सारी जानकारी यह बहुत सारी बातें समझाने कि कार्य को गागर में सागर भरना कहते हैं.  और मुहावरों का मकसद भी यही होता है कि कम शब्दों में ज्यादा जानकारी और ज्यादा बातें समझाई जा सके.

हमने अक्सर अपने बुजुर्गों अपने मां-बाप अपने दादा दादी और अपने पड़ोसियों से बहुत तरह के मुहावरे सुने होंगे इन मुहावरे और लोकोक्तियां के उपयोग से हमें पता चलता है कि कौन सा इंसान कितना ज्यादा तजुर्बे कार है.

Also Read: MOMBOD का मतलब क्या होता है?

आखिर क्यों कहते हैं "गयी भैंस पानी में"?

चुकी भैंस एक जल प्रेमी जानवर है जब कभी भैंस अगर तालाब या पानी में उतर जाती है तो फिर वह अपनी मस्ती में घंटों  पानी से बाहर नहीं आती है.

अगर भैंस के मालिक को वैसे कोई काम है जैसे उसका दूध निकालना उसको चारा खिलाना या उसको कहीं ले जाना है तो उसे तालाब में पानी से दूर रखते हैं क्योंकि उन्हें मालूम है कि अगर वह एक बार पानी में उतर गई तो फिर घंटो तक पानी से बाहर नहीं आएगी.

इसीलिए बड़े बुजुर्ग एक कहावत कहते थे की गई भैंस पानी में इसका मतलब एक बार भैंस पानी में चली जाए तो फिर समझो काम बिगड़ गया मतलब कि अब काम रुक जाएगा काम नहीं हो पाएगा इसलिए इस मामले का इस्तेमाल किया जाता था.


"Gayi Bhains Paani me" muhabre ka arth is video me bataya gaya hai.

Conclusion: 

अगर आप गई भैंस पानी में , गई भैंस पानी में मुहावरे का अर्थ, gayi bhains paani mein meaning, gai bhains pani mein, gayi bhains paani mein, gayi bhains paani mein muhavare ka arth, gai bhais pani me, गयी भैंस पानी में, bhains ke upar muhavare, या इनसे सम्बंधित जानकारी ढूंढ रहे हैं तो ये पोस्ट आपके लिए है।  इस पोस्ट में हमने इससे रिलेटेड सभी सवालो के जवाब एवं उससे सम्बंधित सभी जानकारी विस्तार से दी है। 

Related Queries solved in this post:

  • कई भैंस पानी में मुहावरे का अर्थ - kai bhains paani me muhavare ka arth
  • गई भैंस पानी में मुहावरे का अर्थ क्या है - gayi bhains paani me muhavare ka arth kya hai?
  • गई भैंस पानी का बाग प्रयोग - gayi bhains paani ka bagh prayog
  • गई भैंस पानी में का अर्थ - gayi bhains paani me ka arth
  • गई भैंस पानी में का अर्थ और वाक्य प्रयोग - gayi bhains paani me ka arth aur vakya prayog
  • गई भैंस पानी में इसका मतलब क्या होता है? - gayi bhains paani me iska matlab kya hota hai


Comments

Popular posts from this blog

When Life Gives You Lemons Meaning in Hindi | व्हेन लाइफ गिव्स यू लेमन्स वाक्यांश का अर्थ

When Life Gives you Lemons Meaning in Hindi : व्हेन लाइफ गिव्स यू लेमन्स वाक्यांश का अर्थ  विपरीत परिस्थितियों में सकारात्मकता की तलाश करना ।  वाक्यांश "जब जीवन आपको नींबू देता है" एक लोकप्रिय कहावत है जो प्रतिकूल परिस्थितियों में सकारात्मकता खोजने के लिए संदर्भित करती है। इस लेख में, हम वाक्यांश का अर्थ, इसकी उत्पत्ति और जीवन की चुनौतियों का सामना करने में कैसे मदद कर सकते हैं, इसका पता लगाते हैं। When Life Gives You Lemons Full Quote "When life gives you lemons, make lemonade." When Life Gives you Lemons Meaning in Hindi: व्हेन लाइफ गिव्स यू लेमन्स वाक्यांश का अर्थ  "When Life Gives You Lemons Meaning in Hindi" or "When Life Gives You Lemons Make Lemonade Meaning in Hindi" -  विपरीत परिस्थितियों में सकारात्मकता की तलाश करना । जीवन अप्रत्याशित है, और हम अक्सर ऐसी परिस्थितियों का सामना करते हैं जो हमें चुनौती देती हैं। यह एक कठिन संबंध, वित्तीय संकट या स्वास्थ्य समस्या से कुछ भी हो सकता है। ऐसे कठिन समय के दौरान, हम आशा खो देते हैं और पराजित महसू

Average Life Expectancy Meaning in Hindi

Average Life Expectancy Meaning in Hindi : औसत जीवन प्रत्याशा (Average Life Expectancy) एक सांख्यिकीय उपाय है जो विभिन्न कारकों के आधार पर किसी व्यक्ति के जीने की संभावित संख्या को इंगित करता है। यह लेख औसत जीवन प्रत्याशा अर्थ की गहन समझ प्रदान करता है, जिसमें इसका महत्व, इसकी गणना कैसे की जाती है, और इसके वैश्विक रुझान शामिल हैं। Average Life Expectancy Meaning in Hindi - औसत जीवन प्रत्याशा का अर्थ Average Life Expectancy Meaning in Hindi औसत जीवन प्रत्याशा  दुनिया भर में आबादी की स्वास्थ्य स्थिति का एक महत्वपूर्ण संकेतक है। यह सांख्यिकीय माप है जो विभिन्न कारकों, जैसे उनकी आयु, लिंग, स्थान, जीवन शैली और स्वास्थ्य की स्थिति के आधार पर किसी व्यक्ति के जीने की उम्मीद के वर्षों की संख्या को इंगित करता है। पिछले कुछ दशकों में औसत जीवन प्रत्याशा लगातार बढ़ रही है, स्वास्थ्य सेवा, प्रौद्योगिकी और जीवन शैली में परिवर्तन के कारण। इस लेख में, हम औसत जीवन प्रत्याशा के अर्थ, इसकी गणना कैसे की जाती है, इसके महत्व और वैश्विक रुझानों के बारे में जानेंगे। औसत जीवन प्रत्याशा क्या है? (What is Averag

MOMBOD Meaning in Hindi | MOMBOD का मतलब क्या होता है?

MOMBOD Meaning in Hindi:   मोमबोड शब्द का इस्तेमाल  आजकल की महिलाओं द्वारा किया जाता है. यह उन औरतों द्वारा इस्तेमाल किया जा रहा है जिन्होंने हाल ही में अपने बच्चे को जन्म दिया है. इस शब्द का इस्तेमाल वह अपने बच्चे को जन्म देने के बाद अपने शरीर के बदलाव के बारे में करते हैं, इस पोस्ट में हम इसके बारे में विस्तार से जानेंगे. MOMBOD Meaning in Hindi (MOMBOD का मतलब) एक ऐसी महिला का विशिष्ट शरीर जिसने  हाल ही में  बच्चे को जन्म दिया है और वह सुपर-फिट नहीं है।  (बच्चे पैदा करने से एक महिला के शरीर में काफी बदलाव आता है.) सोशल मीडिया पर यह एक नया ट्रेंड स्टार्ट हुआ जिसमें जो औरतें अपने बच्चे को हाल ही में जन्म दिया है और उसके बाद उनके शरीर की संरचना एवं आकार में बदलाव आया है, जोकि प्राकृतिक है उसको नार्मल करने और उसको कोई शर्म की बात ना मानने को दर्शाने के लिए इस शब्द का इस्तेमाल किया जा रहा है. इसमें वह महिलाएं जिन्होंने अपने बच्चे को जन्म दिया है सोशल मीडिया पर अपनी फोटोग्राफ्स पोस्ट कर रही हैं,  जबकि कुछ साल पहले तक ऐसा करने से कतराते थी क्योंकि बिगड़े बॉडी शेप वह दिखाना नहीं चाहती थी लेक