Skip to main content

Cringe Meaning In Hindi | क्रिंज का मतलब हिंदी में | पूरी जानकारी!

Cringe Meaning in Hindi: " क्रिंज" एक कठबोली (slang) शब्द है जिसका उपयोग असुविधा, शर्मिंदगी या दूसरे हाथ की शर्मिंदगी की भावना का वर्णन करने के लिए किया जाता है जो किसी और के अजीब या सामाजिक रूप से अनुचित व्यवहार को देखने से उत्पन्न होता है। इस शब्द का प्रयोग अक्सर उन स्थितियों या कार्यों का वर्णन करने के लिए किया जाता है जिन्हें चिपचिपा, बेस्वाद या बेकार माना जाता है।

Cringe Meaning in Hindi क्रिंज का मतलब 

Cringe Meaning In Hindi
Cringe Meaning in Hindi क्रिंज का मतलब 
उदाहरण के लिए, यदि कोई एक बुरा चुटकुला सुनाता है जो झूठा हो जाता है या दूसरों को इस तरह से दिखा कर प्रभावित करने की कोशिश करता है जो मजबूर या कपटी के रूप में सामने आता है, तो इसे "आकर्षक-योग्य" या " क्रिंजी" के रूप में वर्णित किया जा सकता है। इसी तरह, यदि कोई व्यक्ति किसी विशेष समूह के साथ फिट होने के लिए बहुत अधिक प्रयास कर रहा है या इस तरह से व्यवहार कर रहा है जो अजीब या असहज के रूप में देखा जाता है, तो अन्य लोग उन्हें " क्रिंजी" (cringey) या " क्रिंज-उत्प्रेरण" (cringe-inducing) के रूप में वर्णित कर सकते हैं।

सोशल मीडिया और इंटरनेट संस्कृति के उदय के साथ हाल के वर्षों में " क्रिंज" शब्द का अधिक व्यापक रूप से उपयोग किया गया है, जहां अक्सर इसका उपयोग अजीबोगरीब वीडियो, पोस्ट या टिप्पणियों का वर्णन करने के लिए किया जाता है जो अजीब या शर्मनाक के रूप में देखे जाते हैं।

मुझे उम्मीद है कि यह आपके लिए " क्रिंज" शब्द का अर्थ स्पष्ट करने में मदद करता है!

Cringe Definition - क्रिंज परिभाषा

" क्रिंज" एक कठबोली शब्द है जिसका उपयोग शर्मिंदगी, अजीबता या बेचैनी की भावना का वर्णन करने के लिए किया जाता है जो किसी और के सामाजिक रूप से अनुचित या अजीब व्यवहार को देखने से उत्पन्न होता है। यह उन व्यवहारों या स्थितियों को भी संदर्भित कर सकता है जो हमें दूसरों की ओर से शर्मिंदा महसूस कराते हैं।

उदाहरण के लिए, यदि कोई ऐसा चुटकुला सुना रहा है जो झूठा है, या इस तरह से व्यवहार कर रहा है जो मजबूर या निष्ठाहीन लगता है, तो हम स्थिति को "आकर्षक" या "आकर्षक" के रूप में वर्णित कर सकते हैं। इसी तरह, यदि कोई व्यक्ति किसी विशेष समूह के साथ फिट होने के लिए बहुत अधिक प्रयास कर रहा है, या इस तरह से व्यवहार कर रहा है जो अजीब या असुविधाजनक दिखाई दे रहा है, तो अन्य लोग उन्हें " क्रिंजी" के रूप में वर्णित कर सकते हैं।

सोशल मीडिया और इंटरनेट संस्कृति के उदय के साथ हाल के वर्षों में " क्रिंज" शब्द तेजी से सामान्य हो गया है। इसका उपयोग अक्सर ऐसे वीडियो, पोस्ट या टिप्पणियों का वर्णन करने के लिए किया जाता है, जिन्हें अजीब, शर्मनाक या देखने में असहजता के रूप में देखा जाता है।

संक्षेप में, " क्रिंज" एक ऐसा शब्द है जिसका उपयोग असुविधा या शर्मिंदगी की भावना का वर्णन करने के लिए किया जाता है जो सामाजिक रूप से अनुचित या अजीब व्यवहार को देखने से उत्पन्न होता है।

Cringe Content Meaning in Hindi - क्रिंज सामग्री अर्थ

" क्रिंज कंटेंट" मीडिया को संदर्भित करता है जो दर्शकों में शर्मिंदगी या अजीबता की भावना पैदा करता है। इसमें ऐसे वीडियो, चित्र, या टेक्स्ट पोस्ट शामिल हो सकते हैं जो देखने या पढ़ने में अजीब, असुविधाजनक या यहां तक कि दर्दनाक दिखाई देते हैं।

सोशल मीडिया और इंटरनेट संस्कृति के उदय के साथ हाल के वर्षों में " क्रिंज सामग्री" शब्द तेजी से लोकप्रिय हो गया है। यह अक्सर मीडिया का वर्णन करने के लिए प्रयोग किया जाता है जिसका उद्देश्य विनोदी होना है, लेकिन देखने या पढ़ने के लिए अजीब या असहज के रूप में देखा जाता है। इस प्रकार की सामग्री YouTube, टिकटॉक और रेडिट जैसे विभिन्न प्लेटफार्मों पर पाई जा सकती है, और अक्सर ऑनलाइन समुदायों के भीतर साझा और चर्चा की जाती है।

उपहासपूर्ण सामग्री के उदाहरणों में खराब गाने वाले लोगों के वीडियो, या गलत स्टंट करने का प्रयास करने वाले वीडियो शामिल हो सकते हैं। इसी तरह, ऐसी पोस्ट या टिप्पणियां जिन्हें अत्यधिक भद्दे या निष्ठाहीन के रूप में देखा जाता है, उन्हें भी आपत्तिजनक सामग्री के रूप में वर्गीकृत किया जा सकता है।

कुल मिलाकर, " क्रिंज कंटेंट" मीडिया को संदर्भित करता है जिसे देखने या पढ़ने में अजीब, असुविधाजनक या शर्मनाक के रूप में देखा जाता है, और यह एक ऐसा शब्द है जो इंटरनेट संस्कृति में तेजी से सामान्य हो गया है।

Cringe Person Meaning in Hindi - क्रिंज होने का क्या मतलब है?

एक "आकर्षक व्यक्ति" वह होता है जो ऐसे व्यवहार को प्रदर्शित करता है जो सामाजिक रूप से अजीब या अनुचित है, और अक्सर इसे दूसरों के लिए शर्मनाक या असहज के रूप में देखा जाता है। इस शब्द का प्रयोग किसी ऐसे व्यक्ति का वर्णन करने के लिए किया जाता है जिसे अक्सर किसी विशेष समूह के साथ फिट होने के लिए बहुत कठिन प्रयास करने के रूप में माना जाता है, या ऐसा व्यवहार कर रहा है जो अजीब, असहज या निष्ठाहीन के रूप में देखा जाता है।

उदाहरण के लिए, एक "आकर्षक व्यक्ति" वह हो सकता है जो लगातार बुरे चुटकुले या ऐसी कहानियाँ सुनाता है जो सपाट हो जाती हैं, या जो अपनी उपलब्धियों के बारे में इस तरह से शेखी बघार कर दूसरों को प्रभावित करने की कोशिश करता है जो निष्ठाहीन या मजबूर लगता है। वे ऐसे व्यक्ति भी हो सकते हैं जो इस तरह से कपड़े पहनते हैं जो अजीब या बाहर के रूप में देखे जाते हैं, या जो इस तरह से व्यवहार करते हैं जो अत्यधिक उत्साही या दूसरों की अत्यधिक आलोचना करते हैं।

" क्रिंज पर्सन" Cringe Person शब्द का प्रयोग अक्सर इंटरनेट कल्चर और ऑनलाइन समुदायों में ऐसे व्यक्तियों का वर्णन करने के लिए किया जाता है जो अजीब या शर्मनाक सामग्री साझा करते हैं, या जो इस तरह से व्यवहार करते हैं जिसे निष्ठाहीन या अनकूल के रूप में देखा जाता है। हालांकि, यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि किसी का वर्णन करने के लिए इस शब्द का उपयोग करना हानिकारक हो सकता है, और दूसरों के साथ दयालुता और सम्मान के साथ व्यवहार करना महत्वपूर्ण है।

कुल मिलाकर, एक "आक्रामक व्यक्ति" वह है जो सामाजिक रूप से अजीब या अनुचित व्यवहार प्रदर्शित करता है जिसे अक्सर शर्मनाक या दूसरों के लिए असुविधाजनक माना जाता है।

Cringe in Relationship Meaning in Hindi - संबंध में का cringe अर्थ

" क्रिंज" शब्द का प्रयोग अक्सर ऐसे व्यवहार का वर्णन करने के लिए किया जाता है जिसे रोमांटिक रिश्ते के संदर्भ में सामाजिक रूप से अजीब या अनुचित के रूप में देखा जाता है। विशेष रूप से, यह उन कार्यों या शब्दों को संदर्भित कर सकता है जो एक या दोनों भागीदारों को शर्मिंदा, असहज या अजीब महसूस कराते हैं।
एक रोमांटिक रिश्ते में, चापलूस व्यवहार में अत्यधिक चिपचिपा या स्वामित्व शामिल हो सकता है, पालतू जानवरों के नाम या स्नेह की शर्तों का उपयोग करना, जो दूसरे व्यक्ति को असहज लगता है, या भव्य इशारे करना जो ढीठ या मजबूर के रूप में सामने आते हैं। यह ऐसे व्यवहार को भी संदर्भित कर सकता है जिसे अत्यधिक नाटकीय या ध्यान आकर्षित करने के रूप में देखा जाता है, जैसे स्नेह के सार्वजनिक प्रदर्शन करना जो दूसरों को असहज बनाता है।

झुंझलाहट वाला व्यवहार किसी रिश्ते के लिए हानिकारक हो सकता है, क्योंकि यह एक या दोनों भागीदारों को असहज, शर्मिंदा, या नाराज भी महसूस करा सकता है। भागीदारों के लिए यह महत्वपूर्ण है कि वे एक-दूसरे के साथ खुले तौर पर और ईमानदारी से संवाद करें कि वे व्यवहार और कार्यों के संदर्भ में क्या स्वीकार्य और सम्मानजनक पाते हैं।

सारांश में, एक रोमांटिक रिश्ते के संदर्भ में क्रिंज व्यवहार उन कार्यों या शब्दों को संदर्भित करता है जिन्हें सामाजिक रूप से अजीब या अनुचित के रूप में देखा जाता है और एक या दोनों भागीदारों को शर्मिंदा, असहज या अजीब महसूस होता है। सीमाओं को स्थापित करने और यह सुनिश्चित करने के लिए कि उनका व्यवहार सम्मानजनक और उचित है, भागीदारों के लिए एक-दूसरे के साथ खुले तौर पर और ईमानदारी से संवाद करना महत्वपूर्ण है।

Cringe Synonym - क्रिंज समानार्थी

" क्रिंज" के समानार्थी शब्दों में फ्लिंच, हटना, सिकुड़ना, कायर, कांपना और तरकश जैसे शब्द शामिल हैं। ये सभी शब्द किसी असहज, शर्मनाक या भयावह चीज़ के लिए समान शारीरिक या भावनात्मक प्रतिक्रिया का वर्णन करते हैं।

Cringe Antonym - क्रिंज विलोम

" क्रिंज" के लिए विलोम में खड़े होने, चेहरा, सामना, बहादुर और सामना करने जैसे शब्द शामिल हैं। ये शब्द क्रिंजिंग व्यवहार के विपरीत का वर्णन करते हैं, इससे बचने या दूर जाने के बजाय असुविधा या प्रतिकूलता का सामना करने की इच्छा का संकेत मिलता है।

यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि जिन संदर्भों में इन शब्दों का उपयोग किया जाता है, वे उनके अर्थ और अर्थ को प्रभावित कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, जबकि "बहादुर" " क्रिंज" के लिए एक विलोम है, इस शब्द का उपयोग किसी ऐसे व्यक्ति का वर्णन करने के लिए उपयुक्त नहीं हो सकता है जो किसी असहज स्थिति का सामना कर रहा है, क्योंकि यह साहस या बहादुरी का स्तर हो सकता है जो आवश्यक या प्रासंगिक नहीं है स्थिति के लिए हाथ में।

कुल मिलाकर, किसी शब्द के पर्यायवाची और विलोम शब्दों को समझने से आपको इसके अर्थ और उपयोग को बेहतर ढंग से समझने में मदद मिल सकती है, साथ ही जिस संदर्भ में इसका उपयोग किया जा रहा है, उसके लिए सबसे उपयुक्त शब्द का चयन करें।

Cringe Meaning In Hindi Video




Comments

Popular posts from this blog

When Life Gives You Lemons Meaning in Hindi | व्हेन लाइफ गिव्स यू लेमन्स वाक्यांश का अर्थ

When Life Gives you Lemons Meaning in Hindi : व्हेन लाइफ गिव्स यू लेमन्स वाक्यांश का अर्थ  विपरीत परिस्थितियों में सकारात्मकता की तलाश करना ।  वाक्यांश "जब जीवन आपको नींबू देता है" एक लोकप्रिय कहावत है जो प्रतिकूल परिस्थितियों में सकारात्मकता खोजने के लिए संदर्भित करती है। इस लेख में, हम वाक्यांश का अर्थ, इसकी उत्पत्ति और जीवन की चुनौतियों का सामना करने में कैसे मदद कर सकते हैं, इसका पता लगाते हैं। When Life Gives You Lemons Full Quote "When life gives you lemons, make lemonade." When Life Gives you Lemons Meaning in Hindi: व्हेन लाइफ गिव्स यू लेमन्स वाक्यांश का अर्थ  "When Life Gives You Lemons Meaning in Hindi" or "When Life Gives You Lemons Make Lemonade Meaning in Hindi" -  विपरीत परिस्थितियों में सकारात्मकता की तलाश करना । जीवन अप्रत्याशित है, और हम अक्सर ऐसी परिस्थितियों का सामना करते हैं जो हमें चुनौती देती हैं। यह एक कठिन संबंध, वित्तीय संकट या स्वास्थ्य समस्या से कुछ भी हो सकता है। ऐसे कठिन समय के दौरान, हम आशा खो देते हैं और पराजित महसू

Average Life Expectancy Meaning in Hindi

Average Life Expectancy Meaning in Hindi : औसत जीवन प्रत्याशा (Average Life Expectancy) एक सांख्यिकीय उपाय है जो विभिन्न कारकों के आधार पर किसी व्यक्ति के जीने की संभावित संख्या को इंगित करता है। यह लेख औसत जीवन प्रत्याशा अर्थ की गहन समझ प्रदान करता है, जिसमें इसका महत्व, इसकी गणना कैसे की जाती है, और इसके वैश्विक रुझान शामिल हैं। Average Life Expectancy Meaning in Hindi - औसत जीवन प्रत्याशा का अर्थ Average Life Expectancy Meaning in Hindi औसत जीवन प्रत्याशा  दुनिया भर में आबादी की स्वास्थ्य स्थिति का एक महत्वपूर्ण संकेतक है। यह सांख्यिकीय माप है जो विभिन्न कारकों, जैसे उनकी आयु, लिंग, स्थान, जीवन शैली और स्वास्थ्य की स्थिति के आधार पर किसी व्यक्ति के जीने की उम्मीद के वर्षों की संख्या को इंगित करता है। पिछले कुछ दशकों में औसत जीवन प्रत्याशा लगातार बढ़ रही है, स्वास्थ्य सेवा, प्रौद्योगिकी और जीवन शैली में परिवर्तन के कारण। इस लेख में, हम औसत जीवन प्रत्याशा के अर्थ, इसकी गणना कैसे की जाती है, इसके महत्व और वैश्विक रुझानों के बारे में जानेंगे। औसत जीवन प्रत्याशा क्या है? (What is Averag

MOMBOD Meaning in Hindi | MOMBOD का मतलब क्या होता है?

MOMBOD Meaning in Hindi:   मोमबोड शब्द का इस्तेमाल  आजकल की महिलाओं द्वारा किया जाता है. यह उन औरतों द्वारा इस्तेमाल किया जा रहा है जिन्होंने हाल ही में अपने बच्चे को जन्म दिया है. इस शब्द का इस्तेमाल वह अपने बच्चे को जन्म देने के बाद अपने शरीर के बदलाव के बारे में करते हैं, इस पोस्ट में हम इसके बारे में विस्तार से जानेंगे. MOMBOD Meaning in Hindi (MOMBOD का मतलब) एक ऐसी महिला का विशिष्ट शरीर जिसने  हाल ही में  बच्चे को जन्म दिया है और वह सुपर-फिट नहीं है।  (बच्चे पैदा करने से एक महिला के शरीर में काफी बदलाव आता है.) सोशल मीडिया पर यह एक नया ट्रेंड स्टार्ट हुआ जिसमें जो औरतें अपने बच्चे को हाल ही में जन्म दिया है और उसके बाद उनके शरीर की संरचना एवं आकार में बदलाव आया है, जोकि प्राकृतिक है उसको नार्मल करने और उसको कोई शर्म की बात ना मानने को दर्शाने के लिए इस शब्द का इस्तेमाल किया जा रहा है. इसमें वह महिलाएं जिन्होंने अपने बच्चे को जन्म दिया है सोशल मीडिया पर अपनी फोटोग्राफ्स पोस्ट कर रही हैं,  जबकि कुछ साल पहले तक ऐसा करने से कतराते थी क्योंकि बिगड़े बॉडी शेप वह दिखाना नहीं चाहती थी लेक