Skip to main content

Beat Around the Bush Meaning in Hindi | "बीट अराउंड द बुश" का हिंदी में अर्थ क्या होता है?

Beat Around the Bush Meaning in Hindi: क्या आपने कभी सोचा है कि वाक्यांश "beat around the bush" का हिंदी में क्या अर्थ होता है? यदि आपने यह मुहावरा पहले सुना है और निश्चित नहीं हैं कि इसका क्या अर्थ है या यह कहाँ से आया है, तो आप सही जगह पर हैं। इस लेख में, हम "बीट अराउंड द बुश" के अर्थ और रोजमर्रा की बातचीत में इसके उपयोग का पता लगाएंगे।

Beat Around the Bush Meaning in Hindi

हिंदी में, "बीट अराउंड द बुश" का अनुवाद "गोल करना" हो सकता है, जिसका अर्थ है भ्रम या अराजकता पैदा करना, या ""बात को घुमाना,"", जिसका अर्थ है बिना मुद्दे पर आए विषय पर बात करना।

अंग्रेजी भाषा मुहावरेदार अभिव्यक्तियों से भरी है, जो ऐसे वाक्यांश हैं जिनका शब्दों की शाब्दिक परिभाषा से अलग अर्थ है। ऐसी ही एक अभिव्यक्ति है "गोलमाल करना" यह वाक्यांश आमतौर पर बोली जाने वाली और लिखित अंग्रेजी में किसी ऐसे व्यक्ति का वर्णन करने के लिए उपयोग किया जाता है जो बातचीत के मुख्य विषय से बच रहा है या बिंदु पर नहीं पहुंच रहा है।

Origin of "beat around the bush"

इस अभिव्यक्ति की उत्पत्ति स्पष्ट नहीं है, लेकिन कुछ सिद्धांत हैं। एक सिद्धांत यह है कि यह मध्ययुगीन यूरोप में शिकार प्रथाओं से आता है, जहां पीटने वाले झाड़ियों के चारों ओर पीटने और खेल जानवरों को भगाने के लिए लाठी का इस्तेमाल करते थे। शिकारी तब जानवरों को गोली मार देते थे जब वे झाड़ियों से भाग जाते थे। झाड़ी के चारों ओर पिटाई खेल को खत्म करने और उन्हें शिकार करना आसान बनाने का एक तरीका था।

एक अन्य सिद्धांत यह है कि यह वाक्यांश प्रवेश करने से पहले किसी भी छिपे हुए सांप या जानवरों को डराने के लिए किसी क्षेत्र या संपत्ति के किनारों के चारों ओर पिटाई के अभ्यास से आता है। इससे यह सुनिश्चित हुआ कि रास्ता साफ था और चलने के लिए सुरक्षित था।

इसकी उत्पत्ति के बावजूद, (Beat Around The Bush phrase) "बुश के चारों ओर मारना" वाक्यांश अंग्रेजी भाषा में एक लोकप्रिय अभिव्यक्ति बन गया है और इसका उपयोग उन लोगों का वर्णन करने के लिए किया जाता है जो बातचीत या कार्य के मुख्य बिंदु से बच रहे हैं।

Examples of "Beat Around The Bush"

यहाँ कुछ उदाहरण दिए गए हैं कि कैसे "बुश के चारों ओर मारो" का उपयोग रोज़मर्रा की बातचीत में किया जा सकता है:
  • "Stop beating around the bush and tell me what you want to say."
  • "He always beats around the bush when it comes to asking for a raise."
  • "Don't beat around the bush – just tell me the truth."

ये उदाहरण दिखाते हैं कि किसी व्यक्ति को अपने संचार में अधिक प्रत्यक्ष और स्पष्ट होने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए वाक्यांश का उपयोग कैसे किया जा सकता है।

Alternatives to "Beat Around The Bush"

यदि आप अपने संचार में "घूमने-फिरने" के विकल्पों की तलाश कर रहे हैं, तो यहां कुछ विकल्प दिए गए हैं:

  • Get to the point
  • Cut to the chase
  • Stop stalling
इन वाक्यांशों का उपयोग करने से एक ही संदेश "बुश के चारों ओर मारो" के रूप में व्यक्त किया जा सकता है लेकिन एक अलग तरीके से।

निष्कर्ष

अंत में, "Beat Around The Bush" एक मुहावरेदार अभिव्यक्ति है जो आमतौर पर अंग्रेजी में किसी ऐसे व्यक्ति का वर्णन करने के लिए उपयोग की जाती है जो बातचीत के मुख्य विषय से बच रहा है। हिंदी में इसका अनुवाद "गोलमाल करना" या "बात को कुजना" किया जा सकता है। इसकी उत्पत्ति स्पष्ट नहीं है, लेकिन यह अंग्रेजी भाषा में एक लोकप्रिय मुहावरा बन गया है। याद रखें, यदि आप विकल्पों की तलाश कर रहे हैं, तो आप हमेशा "बिंदु पर पहुंचें," "पीछा करना बंद करें" या "स्टाल करना बंद करें" का उपयोग कर सकते हैं। इसलिए, घुमा-फिराकर बात न करें - अपने संदेश को सभी तक पहुंचाने के लिए स्पष्ट और सीधे संचार का उपयोग करें।

Beat Around the Bush Meaning in Hindi video



Comments

Popular posts from this blog

When Life Gives You Lemons Meaning in Hindi | व्हेन लाइफ गिव्स यू लेमन्स वाक्यांश का अर्थ

When Life Gives you Lemons Meaning in Hindi : व्हेन लाइफ गिव्स यू लेमन्स वाक्यांश का अर्थ  विपरीत परिस्थितियों में सकारात्मकता की तलाश करना ।  वाक्यांश "जब जीवन आपको नींबू देता है" एक लोकप्रिय कहावत है जो प्रतिकूल परिस्थितियों में सकारात्मकता खोजने के लिए संदर्भित करती है। इस लेख में, हम वाक्यांश का अर्थ, इसकी उत्पत्ति और जीवन की चुनौतियों का सामना करने में कैसे मदद कर सकते हैं, इसका पता लगाते हैं। When Life Gives You Lemons Full Quote "When life gives you lemons, make lemonade." When Life Gives you Lemons Meaning in Hindi: व्हेन लाइफ गिव्स यू लेमन्स वाक्यांश का अर्थ  "When Life Gives You Lemons Meaning in Hindi" or "When Life Gives You Lemons Make Lemonade Meaning in Hindi" -  विपरीत परिस्थितियों में सकारात्मकता की तलाश करना । जीवन अप्रत्याशित है, और हम अक्सर ऐसी परिस्थितियों का सामना करते हैं जो हमें चुनौती देती हैं। यह एक कठिन संबंध, वित्तीय संकट या स्वास्थ्य समस्या से कुछ भी हो सकता है। ऐसे कठिन समय के दौरान, हम आशा खो देते हैं और पराजित महसू

Average Life Expectancy Meaning in Hindi

Average Life Expectancy Meaning in Hindi : औसत जीवन प्रत्याशा (Average Life Expectancy) एक सांख्यिकीय उपाय है जो विभिन्न कारकों के आधार पर किसी व्यक्ति के जीने की संभावित संख्या को इंगित करता है। यह लेख औसत जीवन प्रत्याशा अर्थ की गहन समझ प्रदान करता है, जिसमें इसका महत्व, इसकी गणना कैसे की जाती है, और इसके वैश्विक रुझान शामिल हैं। Average Life Expectancy Meaning in Hindi - औसत जीवन प्रत्याशा का अर्थ Average Life Expectancy Meaning in Hindi औसत जीवन प्रत्याशा  दुनिया भर में आबादी की स्वास्थ्य स्थिति का एक महत्वपूर्ण संकेतक है। यह सांख्यिकीय माप है जो विभिन्न कारकों, जैसे उनकी आयु, लिंग, स्थान, जीवन शैली और स्वास्थ्य की स्थिति के आधार पर किसी व्यक्ति के जीने की उम्मीद के वर्षों की संख्या को इंगित करता है। पिछले कुछ दशकों में औसत जीवन प्रत्याशा लगातार बढ़ रही है, स्वास्थ्य सेवा, प्रौद्योगिकी और जीवन शैली में परिवर्तन के कारण। इस लेख में, हम औसत जीवन प्रत्याशा के अर्थ, इसकी गणना कैसे की जाती है, इसके महत्व और वैश्विक रुझानों के बारे में जानेंगे। औसत जीवन प्रत्याशा क्या है? (What is Averag

MOMBOD Meaning in Hindi | MOMBOD का मतलब क्या होता है?

MOMBOD Meaning in Hindi:   मोमबोड शब्द का इस्तेमाल  आजकल की महिलाओं द्वारा किया जाता है. यह उन औरतों द्वारा इस्तेमाल किया जा रहा है जिन्होंने हाल ही में अपने बच्चे को जन्म दिया है. इस शब्द का इस्तेमाल वह अपने बच्चे को जन्म देने के बाद अपने शरीर के बदलाव के बारे में करते हैं, इस पोस्ट में हम इसके बारे में विस्तार से जानेंगे. MOMBOD Meaning in Hindi (MOMBOD का मतलब) एक ऐसी महिला का विशिष्ट शरीर जिसने  हाल ही में  बच्चे को जन्म दिया है और वह सुपर-फिट नहीं है।  (बच्चे पैदा करने से एक महिला के शरीर में काफी बदलाव आता है.) सोशल मीडिया पर यह एक नया ट्रेंड स्टार्ट हुआ जिसमें जो औरतें अपने बच्चे को हाल ही में जन्म दिया है और उसके बाद उनके शरीर की संरचना एवं आकार में बदलाव आया है, जोकि प्राकृतिक है उसको नार्मल करने और उसको कोई शर्म की बात ना मानने को दर्शाने के लिए इस शब्द का इस्तेमाल किया जा रहा है. इसमें वह महिलाएं जिन्होंने अपने बच्चे को जन्म दिया है सोशल मीडिया पर अपनी फोटोग्राफ्स पोस्ट कर रही हैं,  जबकि कुछ साल पहले तक ऐसा करने से कतराते थी क्योंकि बिगड़े बॉडी शेप वह दिखाना नहीं चाहती थी लेक