Skip to main content

Better Late Than Never Meaning in Hindi | "बेटर लेट दैन नेवर" का अर्थ हिंदी में

Better Late Than Never Meaning in Hindi-यदि आपने कभी "Better Late Than Never" वाक्यांश सुना है, तो आप सोच रहे होंगे कि वास्तव में इसका क्या अर्थ है। इस लेख में, हम "बेटर लेट दैन नेवर" के पीछे के अर्थ पर करीब से नज़र डालेंगे और कुछ अलग-अलग तरीकों का पता लगाएंगे जिन्हें इसे हमारे दैनिक जीवन में लागू किया जा सकता है।

Better Late Than Never Meaning in Hindi

"देर आए दुरुस्त आए," या "कभी नहीं से देर में ही सही"

अपने सबसे बुनियादी स्तर पर, यह कहावत बताती है कि किसी काम को बिल्कुल न करने से बेहतर है कि उसे देर से किया जाए। लेकिन इसके अलावा भी बहुत कुछ है। जब हम कहते हैं Better Late Than Never तो हम यह स्वीकार कर रहे होते हैं कि कभी-कभी हम चीजों को उतनी जल्दी या कुशलता से नहीं करते जितना हमें करना चाहिए। हो सकता है कि हम टालमटोल करें, या हो सकता है कि हम अन्य कार्यों और जिम्मेदारियों से अभिभूत हों। लेकिन अगर हम तुरंत कुछ नहीं भी कर पाते हैं, तो भी इसे कभी न करने से बेहतर है कि अंतत: इसे कर ही लिया जाए।

इस कहावत को कई तरह की स्थितियों में लागू किया जा सकता है। उदाहरण के लिए, हो सकता है कि आप लंबे समय से दंत चिकित्सक के पास जाना टाल रहे हों। आप जानते हैं कि आपको जाना चाहिए, लेकिन आप बहाने ढूंढते रहते हैं। आखिरकार, हालांकि, आप महसूस करते हैं कि आपके दंत स्वास्थ्य को अनदेखा करना बहुत महत्वपूर्ण है, और आप अपॉइंटमेंट शेड्यूल करते हैं। इस मामले में, "देर आए दुरुस्त आए" का अर्थ है कि दंत चिकित्सक के पास कभी न जाने से देर से जाना बेहतर है।

एक और उदाहरण काम पर एक परियोजना हो सकती है जिसे आप हफ्तों से शुरू करने वाले हैं। आप अन्य कार्यों में व्यस्त रहे हैं, लेकिन अब समय सीमा नजदीक आ रही है और आप दबाव महसूस करने लगे हैं। हार मानने और असफलता को स्वीकार करने के बजाय, आप झुक जाते हैं और काम पर लग जाते हैं। हो सकता है कि आप परियोजना को उतनी जल्दी पूरा न कर पाएं जितनी जल्दी होनी चाहिए थी, लेकिन कम से कम आप प्रगति कर रहे हैं। इस मामले में, "देर आए दुरुस्त आए" का अर्थ है कि परियोजना को कभी भी शुरू न करने की तुलना में देर से शुरू करना बेहतर है।

जब हम कहते हैं "देर आए दुरुस्त आए," तो हम यह भी स्वीकार कर रहे होते हैं कि कभी-कभी पहला कदम उठाना मुश्किल होता है। हम भयभीत या अनिश्चित हो सकते हैं कि आगे क्या होगा, और इसलिए हम चीजों को टाल देते हैं। लेकिन एक बार जब हम शुरू कर देते हैं, हम अक्सर पाते हैं कि यह उतना मुश्किल नहीं है जितना हमने सोचा था। वास्तव में, हमें यह भी आश्चर्य हो सकता है कि पहली बार में आरंभ करने के लिए हमने इतना लंबा इंतजार क्यों किया।

5 simple sentences using the phrase "better late than never":

  1. I know I should have started studying earlier, but better late than never, right?
  2. My friend finally apologized for being rude to me, and I told her, "Better late than never."
  3. I've been putting off going to the gym, but I'm going to start today - better late than never!
  4. My mom always says it's never too late to learn something new, and I guess she's right - better late than never.
  5. I forgot to wish my friend a happy birthday yesterday, but I sent her a message today saying, "Better late than never - hope you had a great day!"

दैनिक जीवन में "देर से पहले कभी नहीं से बेहतर" का उपयोग करना

तो हम इस कहावत को अपने दैनिक जीवन में कैसे लागू कर सकते हैं? एक तरीका यह है कि इसे उन कार्यों से निपटने के लिए प्रेरणा के रूप में उपयोग किया जाए जिन्हें हम टालते रहे हैं। हो सकता है कि यह गैरेज की सफाई कर रहा हो, या उस नियमित व्यायाम को शुरू कर रहा हो, या यहां तक कि सिर्फ वह फोन कॉल कर रहा हो जिससे हम डर रहे थे। जो भी हो, हम अपने आप को याद दिला सकते हैं कि इसे कभी न करने से बेहतर है कि इसे देर से किया जाए।

"देर आए दुरुस्त आए" का उपयोग करने का एक और तरीका यह है कि हम खुद को और दूसरों के साथ धैर्य रखने के लिए खुद को याद दिलाएं। कभी-कभी हम अपने लक्ष्यों को उतनी जल्दी प्राप्त नहीं कर पाते जितनी जल्दी हम चाहते हैं, या हम रास्ते में गलतियाँ करते हैं। लेकिन जब तक हम प्रयास करते रहते हैं और प्रगति करते रहते हैं, हम सही रास्ते पर हैं। हम उन लोगों के बारे में भी अधिक समझदार हो सकते हैं जो अपनी चुनौतियों से जूझ रहे हों। उनकी आलोचना करने या उन्हें आंकने के बजाय, हम प्रोत्साहन और समर्थन दे सकते हैं।

निष्कर्ष

अंत में, "better late than never" एक कहावत है जो हमें दृढ़ता और लचीलेपन के महत्व की याद दिलाती है। यह स्वीकार करता है कि कभी-कभी हम अपने लक्ष्यों से पीछे रह जाते हैं या शिथिल हो जाते हैं, लेकिन यह हमें प्रयास करते रहने और अंततः प्रगति करने के लिए प्रोत्साहित करता है। इस कहावत को अपने दैनिक जीवन में लागू करने से, हम अधिक प्रेरित, धैर्यवान और समझदार बन सकते हैं, और हम अंततः उस सफलता और खुशी को प्राप्त कर सकते हैं जिसके लिए हम प्रयास कर रहे हैं।

Comments

Popular posts from this blog

When Life Gives You Lemons Meaning in Hindi | व्हेन लाइफ गिव्स यू लेमन्स वाक्यांश का अर्थ

When Life Gives you Lemons Meaning in Hindi : व्हेन लाइफ गिव्स यू लेमन्स वाक्यांश का अर्थ  विपरीत परिस्थितियों में सकारात्मकता की तलाश करना ।  वाक्यांश "जब जीवन आपको नींबू देता है" एक लोकप्रिय कहावत है जो प्रतिकूल परिस्थितियों में सकारात्मकता खोजने के लिए संदर्भित करती है। इस लेख में, हम वाक्यांश का अर्थ, इसकी उत्पत्ति और जीवन की चुनौतियों का सामना करने में कैसे मदद कर सकते हैं, इसका पता लगाते हैं। When Life Gives You Lemons Full Quote "When life gives you lemons, make lemonade." When Life Gives you Lemons Meaning in Hindi: व्हेन लाइफ गिव्स यू लेमन्स वाक्यांश का अर्थ  "When Life Gives You Lemons Meaning in Hindi" or "When Life Gives You Lemons Make Lemonade Meaning in Hindi" -  विपरीत परिस्थितियों में सकारात्मकता की तलाश करना । जीवन अप्रत्याशित है, और हम अक्सर ऐसी परिस्थितियों का सामना करते हैं जो हमें चुनौती देती हैं। यह एक कठिन संबंध, वित्तीय संकट या स्वास्थ्य समस्या से कुछ भी हो सकता है। ऐसे कठिन समय के दौरान, हम आशा खो देते हैं और पराजित महसू

Average Life Expectancy Meaning in Hindi

Average Life Expectancy Meaning in Hindi : औसत जीवन प्रत्याशा (Average Life Expectancy) एक सांख्यिकीय उपाय है जो विभिन्न कारकों के आधार पर किसी व्यक्ति के जीने की संभावित संख्या को इंगित करता है। यह लेख औसत जीवन प्रत्याशा अर्थ की गहन समझ प्रदान करता है, जिसमें इसका महत्व, इसकी गणना कैसे की जाती है, और इसके वैश्विक रुझान शामिल हैं। Average Life Expectancy Meaning in Hindi - औसत जीवन प्रत्याशा का अर्थ Average Life Expectancy Meaning in Hindi औसत जीवन प्रत्याशा  दुनिया भर में आबादी की स्वास्थ्य स्थिति का एक महत्वपूर्ण संकेतक है। यह सांख्यिकीय माप है जो विभिन्न कारकों, जैसे उनकी आयु, लिंग, स्थान, जीवन शैली और स्वास्थ्य की स्थिति के आधार पर किसी व्यक्ति के जीने की उम्मीद के वर्षों की संख्या को इंगित करता है। पिछले कुछ दशकों में औसत जीवन प्रत्याशा लगातार बढ़ रही है, स्वास्थ्य सेवा, प्रौद्योगिकी और जीवन शैली में परिवर्तन के कारण। इस लेख में, हम औसत जीवन प्रत्याशा के अर्थ, इसकी गणना कैसे की जाती है, इसके महत्व और वैश्विक रुझानों के बारे में जानेंगे। औसत जीवन प्रत्याशा क्या है? (What is Averag

MOMBOD Meaning in Hindi | MOMBOD का मतलब क्या होता है?

MOMBOD Meaning in Hindi:   मोमबोड शब्द का इस्तेमाल  आजकल की महिलाओं द्वारा किया जाता है. यह उन औरतों द्वारा इस्तेमाल किया जा रहा है जिन्होंने हाल ही में अपने बच्चे को जन्म दिया है. इस शब्द का इस्तेमाल वह अपने बच्चे को जन्म देने के बाद अपने शरीर के बदलाव के बारे में करते हैं, इस पोस्ट में हम इसके बारे में विस्तार से जानेंगे. MOMBOD Meaning in Hindi (MOMBOD का मतलब) एक ऐसी महिला का विशिष्ट शरीर जिसने  हाल ही में  बच्चे को जन्म दिया है और वह सुपर-फिट नहीं है।  (बच्चे पैदा करने से एक महिला के शरीर में काफी बदलाव आता है.) सोशल मीडिया पर यह एक नया ट्रेंड स्टार्ट हुआ जिसमें जो औरतें अपने बच्चे को हाल ही में जन्म दिया है और उसके बाद उनके शरीर की संरचना एवं आकार में बदलाव आया है, जोकि प्राकृतिक है उसको नार्मल करने और उसको कोई शर्म की बात ना मानने को दर्शाने के लिए इस शब्द का इस्तेमाल किया जा रहा है. इसमें वह महिलाएं जिन्होंने अपने बच्चे को जन्म दिया है सोशल मीडिया पर अपनी फोटोग्राफ्स पोस्ट कर रही हैं,  जबकि कुछ साल पहले तक ऐसा करने से कतराते थी क्योंकि बिगड़े बॉडी शेप वह दिखाना नहीं चाहती थी लेक